परफेक्ट ट्रिक के साथ मार्केट जैसी नमकीन बनाने का आसान तरीका Dal Moth Namkeen Recipe

आज मैं आपको आगरा की मशहूर और सबकी पसंदीदा दाल मोठ नमकीन बनाने की रेसिपी बताउंगी। जिसको आप उसी तरह से घर पर आसानी के साथ बनाकर खा सकते हैं। जिस तरह से मार्किट से लाकर खाते हैं और दाल मोठ नमकीन आसानी के साथ घर पर बन जाती हैं। इसको बनाने में कोई मुश्किल नही आती हैं। नमकीन आपकी बहुत की टेस्टी और कुरकुरी बनेगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Dal Moth Namkeen

साबुत मसूर की दाल = 1 कप
बेसन = 200 ग्राम
मेलन सीड = ½ कप
काजू = ½ कप
बेकिंग सोडा = ¼ टीस्पून
हल्दी पाउडर = थोड़ा सा
चाट मसाला = 1 टीस्पून
ज़ीरा पाउडर = ½ टीस्पून
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर = थोड़ी सी
काला नमक = थोड़ा सा
सफ़ेद नमक = जरूरत अनुसार
ऑइल = 2 टीस्पून
ऑइल = डीप फ्राई करने के लिए

विधि – How to make dal moth namkeen

दाल मोठ नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले दाल को सोक कर ले। जिसके लिए साबुत मसूर की दाल को एक बाउल में करके इसमें बेकिंग सोडा डालने के बाद पानी डाले और अब दाल को 4 से 5 घंटे के लिए भिगोने के लिए रख ले।जब दाल भीग जाएँ तब दाल को छन्नी में डालकर पानी से दो बार वोश कर ले। जिससे इसका सारा पानी निकल जाएँ। फिर एक सूती कपड़ा बिछा ले और इस कपड़े पर सारी दाल को डालकर हाथ से दाल को फैला ले।

फिर दाल को 3 से 4 घंटे के लिए कपड़े पर ही फैला हुआ रहने दे। जिससे दाल का पानी खुश्क हो जाएँ। दाल के सूखने के बाद दाल को एक बाउल में ट्रान्सफर कर ले और अब सेव बनाने के लिए बेसन का डो बना ले।

एक बाउल में बेसन, थोड़ा सा सफ़ेद नमक और हल्दी पाउडर, दो टीस्पून ऑइल डालकर चम्मच से मिक्स कर ले। फिर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सॉफ्ट डो गूंथ ले। सेव के लिए बहुत ज़्यादा भी सॉफ्ट डो ना गूंथे और ना ही बहुत ज़्यादा टाइट। डो इतना सॉफ्ट होना चाहिए। कि जब डो को मशीन में डालकर सेव तोड़े तो जाली से आसानी से सेव निकलने चाहिए।

अगर डो गूंथते हुए हाथ पर चिपकता हैं, तब हाथ पर हल्का सा ऑइल लगाकर तब डो को गूंथ ले। फिर डो को 10 से 15 मिनट के लिए रख ले। तय समय के बाद एक कढ़ाई में ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख ले।

फिर सेव बनाने वाली मशीनको खोलकर अन्दर से ऑइल से ग्रीस कर ले। फिर इसमें बारीक वाली छन्नी को लगा ले। अब हाथ पर थोड़ा सा ऑइल लगाकर डो को मसल ले जिससे डो चिकना हो जाएँ। अब आधा डो लेकर हाथ से इसको सिलेंडर शेप में बना ले। फिर इसको मशीन में डाले और मशीन को बंद कर ले।

जब ऑइल अच्छे से गर्म हो जाएँ तब गैस की फ्लेम को मीडियम कर ले और अब मशीन को कढ़ाई के ऊपर पकड़ते हुए मशीन को गोल-गोल घुमाते हुए सेव तोड़ ले और सेव को मीडियम फ्लेम पर दोनों तरफ से लाइट गोल्डन कलर आने तक फ्राई कर ले।

सेव जब फ्राई हो जाएँ, तब इनको टिशु पेपर पर निकाल ले और बाकी के बचे हुए डो से भी इसी तरह से सेव को बना ले। जब सेव बन जाएँ, तब फ्लेम को तेज़ आंच पर गर्म कर ले। क्यूंकि अब आपको दाल को फ्राई करना हैं और दाल को तेज़ आंच पर ही फ्राई करते हैं।

जब ऑइल फिर से गर्म हो जाएँ, तब इसमें साबुत मसूर की दाल को जिसको आपने भिगोकर सुखाया हैं, उस दाल को ऑइल में डाले और फ्राई होने दे। जब आप दाल को ऑइल में डालेगे तो ऑइल में बहुत सारे बबल्स आएंगे इसका मतलब हैं आपकी दाल फ्राई हो रही हैं।

जैसे-जैसे दाल फ्राई होगी तब ऑइल से बबल्स कम हो जायेंगे। ऑइल से जब बबल्स खत्म हो जाएँ, तब दाल फ्राई हो गई हैं। तब दाल को छन्नी से निकालकर टिशु पेपर पर रख ले। फिर काजू और मेलन सीड को फ्राई कर ले।

लेकिन इन दोनों को फ्राई करने से पहले गैस को बंद कर ले। क्यूंकि ऑइल तेज़ गर्म हैं और अगर हम फ्लेम को ओन रखकर काजू और मेलन सीड को तलेगे तो ये जल जायेंगे। इसलिए गैस को बंद करके ही इनको तले।

अब ऑइल में एक छन्नी रख ले और इसमें मेलन सीड डाले और छन्नी में सीड को फ्राई होने दे। अगर आप इनको डायरेक्ट ऑइल में डाल देगे। तो ये ऑइल में बिखर जायेंगे। क्यूंकि ये साइज़ में छोटे होते हैं और ये आसानी से ऑइल से नही निकलेगे इसलिए छन्नी में डालकर ही फ्राई करे।

जब सीड पर हल्का-हल्का सुनहरा कलर आने लगे, तब इनको भी एक टिशु पेपर पर निकाल ले और फिर इसी तरह से छन्नी में काजू को भी डालकर हल्का सुनहरा कलर आने तक फ्राई करके जिस टिशु पेपर पर सीड को निकाला हैं उसपर ही काजू को भी निकाल ले। इस तरह से आपकी नमकीन का सारी चीज़े फ्राई होकर रेडी हैं।

जब सब चीज़े ठंडी हो जाएँ, तब नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले सेव को हाथ से बारीक-बारीक तोड़ ले। फिर एक बाउल में बारीक टूटे हुए सेव, फ्राई की हुई दाल, फ्राई किये हुए काजू और मेलन सीड डाले। फिर इसमें चाट मसाला, थोड़ा सा काला नमक, स्वाद अनुसार सफ़ेद नमक, ज़ीरा पाउडर और कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालकर सब चीज़ों को अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

इस तरह से आपकी दाल मोठ नमकीन बनकर तैयार हैं। जिसको पूरी तरह से ठंडा होने के बाद एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख ले और इसको शाम की चाय पर एन्जॉय करे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.