इस तरह से बनाएं बहुत ही डिलीशियस और आसान सीज़लिंग वलनट ब्राउनी Sizzling Walnut Brownie With Ice Cream Recipe

आज मैं आपके साथ सीज़लिंग वलनट ब्राउनी बनाने की रेसिपी को शेयर करुँगी। जो बहुत ही यम्मी रेसिपी हैं। जिसमे पहले ब्राउनी बनाई जाती हैं। फिर ब्राउनी को आइसक्रीम और चॉकलेट सिरप से सजा लिया जाता हैं। ये बहुत ही टेस्टी सीज़लिंग वलनट ब्राउनी रेसिपी हैं। जब आप इसको बनाकर खाएंगे तो आप सभी को बहुत पसंद आएँगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Sizzling Walnut Brownie With Ice Cream

मैदा = ¾ कप
अंडे = 3
मिल्क कुकिंग चॉकलेट = 150 ग्राम
पिसी हुई चीनी = 1 कप
वलनट (अखरोट) = ¼ कप बारीक चोप किये हुए
कोको पाउडर = 2 टेबलस्पून
वनिला एसेंस = 1 टीस्पून
नमक = ¼ टीस्पून
सॉफ्ट बटर = 110 ग्राम
चॉकलेट सिरप = जरूरत अनुसार
वनिला आइसक्रीम = जरूरत अनुसार

विधि – How to make sizzling walnut brownie with ice cream

सीज़लिंग वलनट ब्राउनी बनाने के लिए सबसे पहले आपको ब्राउनी के लिए बेटर बना लेना हैं और जिसके लिए मिल्क कुकिंग चॉकलेट को नाइफ से बारीक-बारीक चोप कर ले। जिससे चॉकलेट आसानी से मेल्ट हो जाएँ।

अब एक पैन में थोड़ा सा पानी डालकर गर्म होने के लिए रख ले । जब पानी गर्म हो जाएँ, तब फ्लेम को एकदम धीमा कर ले और पैन पर हीट प्रूफ बाउल को रखकर इसमें चोप की हुई मिल्क चॉकलेट डाले और अब स्पेचुला से चॉकलेट को चलाते हुए चॉकलेट को मेल्ट कर ले। (बाउल की तली पानी से ऊपर होनी चाहिए पानी बाउल की तली को टच नही करना चाहिए)

जब आप स्पेचुला से चॉकलेट को चलाएंगे तो देखेगे, की थोड़ी ही देर में चॉकलेट मेल्ट होना शुरू हो जाएँगी। जब सारी चॉकलेट मेल्ट हो जाएँ। तब इसमें सॉफ्ट बटर डालकर इसको भी स्पेचुला से मिक्स करते हुए बटर के पिघल जाने तक इसको भी चलाते रहे।

चॉकलेट और बटर दोनों मेल्ट होकर एक हो जाएँ, तब गैस को बंद कर ले और बाउल को पैन से हटाकर किचन काउंटर पर रख ले। जिससे चॉकलेट ठंडी हो जाएँ। 5 से 6 मिनट बाद जब मेल्ट हुई चॉकलेट ठंडी हो जाएँ, तब इसमें तीनो अन्डो को फोड़कर डाले।

अब हैण्ड विस्कर से अन्डो को अच्छी तरह से मिक्स कर ले। फिर वनिला एसेंस डालकर मिक्स कर ले। उसके बाद बाउल के ऊपर के एक बारीक वाली छन्नी को रख ले और छन्नी में मैदा और कोको पाउडर डालकर छान ले।

फिर छन्नी को हटा ले और अब इसमें नमक और पीसी हुई चीनी डालकर विस्कर से अच्छी तरह से मिक्स कर ले। अब इस बेटर में वलनट डालकर मिक्स कर ले। अब एक स्क्वायर शेप की मोल्ड लेकर इसमें थोड़ा सा ऑइल डालकर ब्रश से ग्रीस कर ले।

उसके बाद इसमें बटर पेपर को रख ले और बटर पेपर पर भी इसी तरह से ऑइल को डालकर ग्रीस कर ले। फिर इस मोल्ड में बेटर को पौर करके स्पेचुला से सब तरफ स्प्रेड कर ले और फिर मोल्ड को टेप कर ले। अब प्रीहीट ओवन में मोल्ड को 170 डिग्री सेल्सियस पर 30 से 35 मिनट के लिए बेटर को बेक होने दे। (ओवन को पहले ही 10 मिनट 170 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट कर ले)

30 से 35 मिनट बाद केक को ओवन से निकाल ले। फिर इसको ठंडा होने दे। जब ये पूरी तरह से ठंडा हो जाएँ, तब इसको मोल्ड से निकाल ले और अब केक को नाइफ से चकोर पीस में काट ले इस तरह से आपकी ब्राउनी बनकर तैयार हैं

अब एक सीज़लिंग प्लेट को गैस पर रखकर तेज़ आंच पर 4 से 5 मिनट के लिए गर्म कर ले। फिर गैस ओ बंद कर ले और सीज़लिंग प्लेट को गैस पर से हटाकर रख ले और अब इस गर्म सीज़लिंग प्लेट में ब्राउनी को रखे। फिर ब्राउनी के ऊपर वनिला आइसक्रीम के क्यूब को रख ले।

फिर इसमें चॉकलेट सिरप को डाले चॉकलेट सिरप को आइसक्रीम के ऊपर, ब्राउनी के ऊपर और ब्राउनी की साइड में डाले। इस तरह से आपकी सीज़लिंग वलनट ब्राउनी विद आइसक्रीम बनकर तैयार हैं। फिर इसको एन्जॉय करे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.