बिना दाल चावल भिगोए नया इंस्टेंट डबल लेयर गुजराती सैंडविच ढोकला Sandwich Dhokla Recipe

आज मैं आपके साथ डबल लेयर सैंडविच ढोकला बनाने की रेसिपी को शेयर करुँगी। जिसको हम हरी चटनी की लेयर के साथ बनाएंगे और ये ढोकला खाने में बहुत ही टेस्टी लगेगा। इसमें आपको ना चावल भिगोने हैं, ना ही दाल को भिगोकर रखना हैं। ये इंस्टेंट ढोकला रेसिपी हैं। जिसको सूजी से बनायेंगे और ये ढोकला बनाने की यूनिक रेसिपी हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Sandwich Dhokla Recipe

बेटर बनाने के लिए
बारीक वाली सूजी = 1.5 कप
बटरमिल्क (छाछ) = 1.5 कप
पिसी हुई चीनी = 1 टीस्पून
नमक = स्वाद अनुसार
इनो = जरूरत अनुसार
हरी चटनी बनाने के लिए
हरा धनिया = 1 कप
अदरक = ½ का टुकड़ा रफ्ली काट ले
हरी मिर्च = 3 से 4
ज़ीरा पाउडर = ¼ टीस्पून
काला नमक = ½ टीस्पून
सफ़ेद नमक = स्वाद अनुसार
निम्बू = 1 मीडियम साइज़ का (निम्बू का रस निकाल ले)
आइस क्यूब = 3 से 4
तड़के के लिए
हींग = एक पिंच
राइ = 1 टीस्पून
करीपत्ते = 8 से 10
हरी मिर्च = 3 से 4 स्लिट कर ले
सफ़ेद तिल = 1 टीस्पून
ऑइल = 2 टेबलस्पून

विधि – How to make sandwich dhokla

सैंडविच ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले आपको ढोकले के लिए बेटर बनाना हैं। जिसके लिए एक बड़ा बाउल ले। फिर इसमें सूजी और बटरमिल्क डालकर अच्छी तरह से स्पेचुला से मिक्स कर ले।

अभी आपको बेटर थिक लगेगा, तब इसमें आधा कप पानी डालकर और मिलाएं उसके बाद बेटर में नमक और पिसी हुई चीनी डालकर मिक्स कर ले। (अगर आपको ढोकले में चीनी का स्वाद पसंद नही हैं तो इसको स्किप कर ले) और अब बेटर को 20 मिनट के लिए ढककर रख ले। जिससे सूजी फूल जाएँ।

बेटर जब तक रेस्ट कर रहा हैं, तब तक हरी चटनी बना ले। क्यूंकि ये सिंपल नही सैंडविच ढोकला हैं। जिसमे हरी चटनी की लेयर लगेगी। इसलिए हरी चटनी को बनाना हैं। चटनी बनाने के लिए एक मिक्सी का जार ले।

अब जार में हरा धनिया (हरे धनिये को पानी से वोश करके ले) अदरक, सफ़ेद नमक, काला नमक, ज़ीरा पाउडर, हरी मिर्च (हरी मिर्च को हाथ से तोड़कर डाले) और अब निम्बू का रस डाल ले। फिर चटनी को पीसने के लिए इसमें पानी ना डाले। इसमें अब आइस क्यूब डाले। आइस क्यूब को डालने से चटनी का कलर खराब नही होता हैं। चटनी का कलर हरा ही बना रहता हैं।

आइस क्यूब डालने के बाद चटनी को एकदम बारीक पीस ले। फिर चटनी को एक बाउल में निकालकर रख ले और अब ढोकले के बेटर को थाली में पौर करने के लिए उस थाली को ऑइल से ग्रीस कर ले। थाली में थोड़ा सा ऑइल डाले और अब इसको ब्रश से ग्रीस कर ले।

जब बेटर को रखे हुए 20 मिनट हो जाएँ, तब बेटर को चेक करने से पहले एक कढ़ाई में एक गिलास पानी डाले और फिर इसमें एक स्टैंड रख ले। फिर कढ़ाई को ढक ले और पानी में बॉईल आने दे।

फिर बेटर को चेक कर ले। बेटर को स्पेचुला से मिक्स कर ले और अब बेटर को आपको तीन बाउल में डिवाइड करना हैं। जिसके लिए एक बाउल में दो बड़े चम्मच भरकर बेटर को डाले और अब बाकी के बेटर को दोनों बाउल में बराबर-बराबर कर ले। क्यूंकि जिस बाउल में दो चम्मच बेटर किया हैं। उस बाउल में हरी चटनी मिलानी हैं जब पानी गर्म हो जाएँ।

SANDWICH DHOKLA BATTER
तब दो बाउल जिसमे बराबर-बराबर बेटर हैं। उस एक बाउल को लेकर इसमें आधा टीस्पून इनो डाले और इनो को फेर्मेंट करने के लिए इनो के ऊपर थोड़ा सा पानी डालकर हल्के हाथ से इनो को बेटर में एक ही डायरेक्शन में मिक्स करे। इनो डालने से बेटर बहुत ही फ्लफी हो जायेंगा और अब बेटर में इनो मिक्स करने के तुरंत बाद बेटर को ग्रीस की हुई थाली में पौर कर ले और स्पेचुला से बेटर को सब तरफ स्प्रेड कर ले।

फिर थाली को कढ़ाई में स्टैंड के ऊपर रख ले और कढ़ाई को ढक ले। फिर मीडियम टू हाई फ्लेम पर बेटर को 5 मिनट स्टीम होने दे। जब तब बेटर स्टीम हो रहा हैं। उतने आप जिस बाउल में दो चम्मच बेटर हैं, उस बाउल को लेकर इसमें हरी चटनी (जिस चटनी को आपने पीसकर रखा हैं) डालकर मिक्स कर ले।

5 मिनट बाद चटनी वाले बेटर में एक चौथाई टीस्पून इनो डालकर इनो के ऊपर थोड़ा सा पानी डालकर हल्के हाथ से एक ही डायरेक्शन में मिक्स कर ले।

अब इस चटनी वाले बेटर को कढ़ाई में जो बेटर स्टीम हुआ हैं। उस बेटर के ऊपर डाले और चम्मच से चटनी वाले बेटर को स्प्रेड कर ले, फिर से कढ़ाई को ढककर मीडियम टू हाई फ्लेम पर 5 मिनट स्टीम हो जाने दे।

5 मिनट बाद बेटर के स्टीम हो जाने के बाद अब जिस बाउल में बराबर बेटर हैं। उस बाउल को लेकर इसमें आधा टीस्पून इनो डालने के बाद इनो के ऊपर थोड़ा सा पानी डालकर एक ही डायरेक्शन में हल्के हाथ से मिक्स कर ले।

फिर इस बेटर को चटनी वाले बेटर के ऊपर डालकर स्प्रेड कर ले और अब कढ़ाई को ढककर मीडियम टू हाई फ्लेम पर ही 4 से 5 मिनट स्टीम होने दे। तय समय बाद इसमें एक टूथपिक डालकर देख ले। अगर टूथपिक पर बेटर नही चिपकता हैं, तब गैस को बंद कर ले।

अगर बेटर चिपकता हैं तब थोड़ा और स्टीम कर ले। गैस को बंद करके थाली को कढ़ाई से बाहर निकालकर रख ले और ठंडा हो जाने दे। फिर ढोकले को थाली से बाहर निकालने के लिए एक नाइफ ले और नाइफ को थाली के किनारों में डालकर घुमा ले। जिससे ढोकला साइड को छोड़ देगा।

फिर थाली को बोर्ड पर उल्टा करके रख ले और हाथ से हल्का-हल्का टेप कर ले। इस तरह से ढोकला थाली से बाहर आ जायेंगा। फिर थाली को हटा ले और ढोकले को सीधा कर ले। अब नाइफ से ढोकले को चकोर पीस में काटकर प्लेट में सजा ले।
इस तरह से आपका स्पोंजी और टेस्टी ढोकला सैंडविच बनकर तैयार हैं। अब इसमें तड़का लगाने के लिए एक तड़के पैन को गैस पर रख ले और इसमें ऑइल डालकर गर्म होने दे।

ऑइल जब गर्म हो जाएँ, तब गैस को धीमा कर ले और इसमें राइ डालकर चटखने दे। राइ के चटखने के बाद करीपत्ते, सफ़ेद तिल, हींग और हरी मिर्च डालकर थोड़ा सा फ्राई करके गैस को बंद कर ले।फिर तड़के को सैंडविच ढोकले पर डाले। आपका बहुत ही मज़ेदार सैंडविच ढोकला तैयार हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.