न मेहनत न झंझट मसालेदार टेस्टी चिकन ऐसे बनाएं टेस्ट ज़ुबां से ना जाएँ

आज की चिकन रेसिपी इतनी ज़बरदस्त हैं, कि इसको आप इस तरह से बनाएंगे। तो टेस्ट ज़ुबां से जायेंगा ही नही। ये चिकन रेसिपी को हम चिकन लेग पीस से बनायेंगे इसको बनाने में न कोई ज़्यादा मसाले और ना ही कोई मेहनत। फिर भी चिकन इतना लज़ीज़ की खाने वाला अपना हाथ नही रोक पाएंगा। मसाले से लटपट चिकन लेग पीस बनाने की ये यूनिक और बहुत ही अच्छी रेसिपी हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Easy And Tasty Chicken Recipe

चिकन लेग पीस = 1 किलो (लेग पीस को वोश करके रख ले)
कॉर्नफ्लौर = 1 टीस्पून
अदरक-लहसुन का पेस्ट = 1 टीस्पून
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर = 1.5 टीस्पून
सौंफ का पाउडर = 1 टीस्पून
हल्दी पाउडर = ½ टीस्पून
धनिया पाउडर = 1 टीस्पून
नमक = स्वाद अनुसार
ऑइल = 1 टीस्पून
निम्बू = 1 बड़े साइज़ का (निम्बू का रस निकालकर रख ले)
मसाला बनाने के लिए
प्याज़ = 1 मीडियम साइज़ की
लहसुन की कलियाँ = 10 से 12
साबुत लाल मिर्च = 3 से 4
हरी मिर्च = 3 से 4
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर = ½ टीस्पून
रेड चिल्ली सॉस = 1 टेबलस्पून
नमक = स्वाद अनुसार
निम्बू = 1 बड़े साइज़ का
हरा धनिया = 2 टेबलस्पून बारीक काट ले
ऑइल = 1 कप

विधि – How to make easy and tasty chicken

सबसे पहले एक चिकन लेग पीस लेकर इसमें नाइफ से तीन से चार डीप कट लगा ले और इसी तरह से सारे चिकन लेग में कट लगाकर रख ले। फिर चिकन को मेरिनेट करने के लिए एक स्टिकी और गाढ़ा सा पाउडर मसालों से मसाला बना ले। एक बाउल ले और इसमें कॉर्नफ्लौर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, नमक, हल्दी पाउडर, सौंफ का पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट, एक टीस्पून ऑइल और निम्बू का रस डालकर चम्मच से अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

फिर इसमें एक टेबलस्पून पानी डाले और मिक्स कर ले। आपको मसालों को पतला नही बनाना हैं। क्यूंकि मसाले को थिक रखना हैं। जिससे ये चिकन लेग पर आसानी से कोट हो जाएँ। अब मसाले में सारे लेग पीस डाले और हर लेग पीस पर हाथ से मसाले को अच्छी तरह से लगा ले। लेग पीस में जो कट लगाएं हैं उन कट के अन्दर भी मसाले को लगाएं।

जब सारे लेग पीस पर मसाला कोट हो जाएँ, तब बाउल को ढककर दो घंटे के लिए मेरिनेट होने रख दे। जब चिकन मेरिनेट हो जाएँ, तब एक नॉन स्टिक पैन में एक कप ऑइल डालकर गर्म कर ले।

जब ऑइल गर्म हो जाएँ, तब इसमें एक-एक करके पैन में जितने मेरिनेट लेग पीस आयें उतने डाले और इनको मीडियम फ्लेम पर एक साइड से ढककर 3 से 4 मिनट सिकने दे।

जब तक लेग पीस फ्राई हो रहे हैं, तब तक मसाला बना ले। एक मिक्सी जार में प्याज़ को रफ्ली काटकर डाले और हरी मिर्च को तोड़कर डाले। फिर इसमें सूखी लाल मिर्च, लहसुन की कलियाँ और निम्बू को निचोड़कर डाले।

उसके बाद दरदरा मसाला पीस ले। फिर इस दरदरे मसाले को एक बाउल में निकाल ले और 3 से 4 मिनट बाद चिकन की साइड को चेंज कर ले। 3 से 4 मिनट में ही लेग पीस में गोल्डन स्पॉट आ जायेंगे और चिकन सॉफ्ट भी हो जायेंगा। पलटकर लेग पीस को इस साइड से भी 3 से 4 मिनट बिना ढके फ्राई होने दे।

जब लेग पीस दोनों साइड से फ्राई हो जाएँ,और चिकन सॉफ्ट हो जाएँ तब फ्लेम को हाई करके दोनों साइड को अलट-पलटकर सेक ले। फिर पहले लेग पीस के बेच को प्लेट में निकाल ले और बाकि के लेग पीस को भी इसी प्रोसेस से फ्राई करके रख ले।

सारे लेग पीस फ्राई होने के बाद एक दूसरे और बड़े नॉन स्टिक पैन में दो टेबलस्पून ऑइल लेकर डाले। ऑइल वही वाला डाले। जिसमे आपने लेग पीस को फ्राई किया हैं। ऑइल के गर्म होने पर इसमें दरदरा मसाला जिसको आपने ग्राइंड किया हैं, उस मसाले को डालकर मिक्स करे और फिर इसमें हरा धनिया भी डाले।

उसके बाद इसमें नमक (नमक बहुत ज़्यादा भी ना डाले क्यूंकि नमक को चिकन मेरिनेट में भी डाला हैं) और कश्मीरी लाल मिर्च डालकर मिक्स कर ले। उसके बाद रेड चिल्ली सॉस डालकर मिक्स करे। आपको मसालों को इतनी देर पकाना हैं की इसमें से हल्का-हल्का ऑइल दिखने लगे और फिर इसमें फ्राई की हुई लेग पीस डालकर मिक्स कर ले। उसके बाद गैस को बंद कर दे। आपका बहुत ही मज़ेदार चिकन बनकर तैयार हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.