इजी सुपर डिलीशियस और नो बेक ऑरेंज जूस बनाने की सिंपल रेसिपी Orange Mousse Recipe

दोस्तों आज मैं आपके साथ ठंडा-ठंडा और टेस्टी ऑरेंज मूस डिज़र्ट बनाने की रेसिपी को शेयर करुँगी। ये एगलेस और नो बेक डिज़र्ट रेसिपी हैं। जो बहुत ही यम्मी होती हैं। ऑरेंज मूस बनाने में क्रीम में ऑरेंज जूस और ऑरेंज फ़ूड कलर और क्रीमी मिक्सचर को डालकर हल्के-हल्के हाथ से फोल्ड करते हुए मिक्स करके बनाया जाता हैं। तो हैं ना ये बहुत ही मज़ेदार और सिंपल मूस बनाने की रेसिपी हैं। आप भी इस ऑरेंज मूस डिज़र्ट रेसिपी को भी जरूर ट्राई करे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Orange Mousse Recipe

ठंडी व्हिपिंग क्रीम = ½ कप (125 ml)
दूध = 1 कप (250 ml)
चीनी = ¼ कप (50 ग्राम)
ऑरेंज पल्प = ¼ कप
ऑरेंज (संतरा) जूस = 2 टेबलस्पून
ऑरेंज एसेंस = ½ टीस्पून
ऑरेंज फ़ूड कलर = 3 से 4 ड्रॉप्स
सजाने के लिए
ऑरेंज पल्प = जरूरत अनुसार

विधि – How to make orange mousse
ऑरेंज मूस बनाने के लिए सबसे पहले आप क्रीमी मिक्सचर बना ले और जिसके लिए एक नॉन स्टिक पैन को गैस पर रखकर इसमें दूध और चीनी डालकर मीडियम फ्लेम पर दूध को बीच-बीच में स्टर करते हुए दूध में बॉईल आने तक पका ले।
जब दूध में बॉईल आ जाएँ तब दूध को कंटिन्यू स्टर करते हुए धीमी आंच पर तब तक पका ले। जब तक दूध अपनी पहली क्वांटिटी का एक तिहाई नही रह जाता हैं। दूध को आपको लगातार स्पेचुला से चलाते हुए ही गाढ़ा होने तक पकाना हैं।दूध के एक तिहाई होने के बाद गैस को बंद कर ले। इस तरह से आपका क्रीमी मिक्सचर बनकर तैयार हैं। फिर मिक्सचर को किचन काउंटर पर ठंडा होने के लिए छोड़ दे और मिक्सचर को बीच-बीच में स्पेचुला से चलाते रहे। जिससे मिक्सचर जल्दी ठंडा हो जायेंगा।

मिक्सचर के पूरी तरह से ठंडा होने के बाद मिक्सचर को स्पेचुला से अच्छी तरह से चला ले। जिससे मिक्सचर एकदम स्मूद हो जाएँ। फिर मिक्सचर में दो टेबलस्पून ऑरेंज जूस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले। जिससे जूस और मिक्सचर दोनों मिक्स होकर एक हो जाएँ।

फिर व्हिपिंग क्रीम को व्हिप करने के लिए एक बाउल ले और इसमें ठंडी व्हिपिंग क्रीम को डाले और फिर इलेक्ट्रॉनिक बीटर से तब तक व्हिप कर ले। जब तक क्रीम में सॉफ्ट पीक नही होने बनने लगती हैं। जब क्रीम में पीक बनने लगेगी तो क्रीम अपनी क्वांटिटी की फूली-फूली और डबल हो जाएँगी।

क्रीम के व्हिप होने के बाद इस वक़्त क्रीम से थोड़ी सी क्रीम को अलग निकालकर रख ले। क्यूंकि ये मूस को सजाने में इस्तेमाल में आएँगी। अब क्रीम में ऑरेंज फ़ूड कलर, ऑरेंज एसेंस और क्रीमी मिक्सचर जिसमे आपने ऑरेंज जूस डालकर मिक्स करके रखा हैं उस मिक्सचर को डाले।

फिर इन सब चीज़ों को बीटर से अच्छे से मिक्स कर ले। जिससे सब चीज़े क्रीम के साथ मिलकर एक हो जाएँ, अब इसमें ऑरेंज पल्प डाले और स्पेचुला से हल्के हाथ से मिक्स करे। ऑरेंज पल्प डालने के बाद बीटर से मिक्स ना करे। वरना पल्प के चंक्स क्रीम में दिखेगे नही। इसलिए स्पेचुला से मिक्स करे इस तरह से आपका ऑरेंज क्रीम मिक्सचर बनकर तैयार हैं।

अब मूस के लिए सर्विंग कप या गिलास ले ले। फिर इनमे चम्मच से ऑरेंज क्रीम मिक्सचर को ऊपर तक फिल कर ले। फिर जो व्हिपिंग क्रीम आपने बचाकर रखी हैं उस क्रीम को डाले। फिर क्रीम के ऊपर ऑरेंज पल्प को रख ले। इस तरह से आपका ऑरेंज मूस बनकर तैयार हैं।

लेकिन ये अभी खाने के लिए तैयार नही हैं। मूस गिलास या कप को फ्रिज में 2 घंटे के लिए रख ले। जिससे ये ठंडा हो जाएँगे। 2 घंटे के बाद फ्रिज से मूस को निकालकर एन्जॉय करे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.