सफ़ेद बालो को इतना काला और खूबसूरत बना देगा ये रामबाण नुस्खा

दोस्तों आज की रेसिपी बहुत ही अमेज़िंग और यूज़फुल हैं। क्यूंकि इस रेसिपी में आप सफ़ेद बालो को काला करने का राज़ जानेगे। ये तेल काले बाल करने के साथ बालो की बहुत सारी परेशानियों को दूर करने के काम भी आयेंगा। ये तेल घर पर रखी चीज़ों से बनेगा। जब हमारे बाल सफ़ेद होने लगते हैं। तब हम टेंशन में आ जाते हैं और हम बालो पर महंगे-महंगे डाई या कलर लगाने लगते हैं। जिसमे केमिकल होता हैं। उस डाई से हमारे सफ़ेद बाल काले तो हो जाते हैं। लेकिन ये डाई नुक्सान भी देती हैं। जिसकी वजह से जो बाल हमारे अभी सफ़ेद नही हुए थे। वो कलर या डाई लगेने से बाद में सफ़ेद होने लगते हैं।

ऐसे केमिकल वाले कलर और डाई से बचने के लिए आप घर ये नेचुरल तेल बनाकर लगायें। जिससे आपका एक-एक सफ़ेद बाल जड़ से काले तो होगे ही और जो बाल सफ़ेद नही हुए हैं, उन बालो को भी सफ़ेद होने से बचायेंगा। इस तेल से आपके बाल कभी भी सफ़ेद नही होगे और काले बने रहेगे।

काले बाल करने के साथ ये तेल हमारे बालो में चमक भी लायेंगा। कई बार ऐसा होता हैं। हम अलग-अलग तरह के कलर बालो में लगा लेते हैं। जिसकी वजह से बाद में बालो मे रुखापन आ जाता हैं और बाल टूटने लगते हैं। कमज़ोर हो जाते हैं। तेल लगाने से हमारे बाल शाइन करने लगेगे और जड़ से मज़बूत और लम्बे घने भी होगे बालो के टूटने की वजह से सर पर बाल बहुत कम रह जाते हैं और नए बाल भी नही आते हैं। तब तेल नए बाल उगाने में भी सहायता करता हैं।

इस तेल को आवंला पाउडर, मेथी दाना पाउडर, मेहँदी और सरसों के तेल से बनायेंगे। ये सभी चीज़े बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। मेहँदी बालो में रूखेपन को दूर करके बालो में जान लाती हैं। जिससे बाल स्ट्रोंग होते है। आवंला पाउडर और मेथी दाना पाउडर भी बालो की लम्बाई के साथ शाइन करने में हेल्प करते हैं। इस फायदेमंद तेल को बनाने का तरीका और बालो में लगाने का तरीका भी जान लीजिये। जिससे आप इस तेल को लगायें और एक ही महीने में अपने बालो को मज़बूत और काले घने बनाएं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for How To Cure Grey / White Hair

सरसों का तेल = 1 कप
मेहँदी = 2 टीस्पून
मेथी दाना पाउडर = 1 टीस्पून
आवंला पाउडर = 1 टीस्पून
विधि – How to make homemade oil
सफ़ेद बालो को काला करने वाला तेल बनाने के लिए सबसे पहले एक लोहे की कढ़ाई ले और इसमें सरसों का तेल डाले। फिर मेहँदी, मेथी दाना पाउडर और आवंले का पाउडर डालकर स्पेचुला से अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

फिर कढ़ाई को गैस पर रखे और गैस का फ्लेम धीमा रखे। धीमी आंच पर तेल को स्पेचुला से चलाते हुए 5 मिनट अच्छी तरह से पका ले। ध्यान रहे ये सब चीज़े जलनी नही चाहिए। इसलिए स्पेचुले से लगातार चलाते हुए तेल को पकाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.