Get 5000 Free Fire Redeem Code Free

अगर आप भी Free Fire गेम खेल खेलते हो और आप बिल्कुल फ्री में रिडीम कोड प्राप्त करना चाहते हैं तो यह लेख आप के लिए है। क्योंकि क्योंकि नीचे हमने बहुत सारी Free Fire Redeem कोड दी है, जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरे पेज पर भी Redeem उपलब्द्ध है। इस वजह से उस पेज के Redeem कोड भी चेक कर सकते हैं।

  • BSHWJH728R8638
  • JOIUYW72792726U
  • BSHWJH728R8638
  • MHOP8YTRZACD
  • BHPOU81616NHDF
  • ADERT8BHKPOU
  • DDFRTY1616POUYT
  • FFGYBGFDAPQO
  • FFGTYUO16POKH
  • BBHUQWPO1616UY
  • RRQ3SSJTN9UK
  • FFPLUED93XRT
  • FFBCLQ6S7W25
  • FF9M2GF14CBF
  • FF9MJ31CXKRG
  • TFF9VNU6UD9J
  • R9UVPEYJOXZX
  • BSU2JHSUSK2IG
  • SBSUSHYWY2YI2I
  • VSHSBWGGWYW57
  • CGSVFSTY2IW8EI8
  • ENDJKEY35527653
  • BSHSNBE62577568
  • BSHWIJSHWHY5721
  • LSOOWJWY35821N
  • BSJEJH2YYE752HW
  • BDJAKZJWO626E
  • KEHDTJ8NDY58784
  • NHKJU88TREQW
  • BSJSHHEH276282

अगर आपको बैंक से लोन लेना है और जानना चाहते हैं की लोन क्या है (What is loan in hindi)? और कैसे लें तो ये आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद साबित होने वाली है. अक्सर आपने लोगों के मुँह से लोन के बारे में सुना होगा और वो बैंक में क़र्ज़ लेने के लिए अप्लाई करते हैं और आवेदन मंजूर हो जाने के बाद उन्हें लोन के पैसे भी मिल जाते हैं. तो मुख्य तौर पर ये समझ लें और जान लें की Loan क्या होता है?

Loan जिसे हिंदी में ऋण भी कहते हैं किसी व्यक्ति या फिर किसी संस्था द्वारा दिए उधार का ही एक रूप है. उधार देने वाली एक निगम वित्तीय संस्था, सरकारी संस्था हो सकती है जो किसी इंडिविजुअल उधारकर्ता व्यक्ति को लोन प्रदान करती है.

भारत जैसे देश में अधिकतर लोग मिडिल क्लास फैमिली वाले होते हैं. चाहे घर बनाना हो, पढाई करनी हो, कार लेना हो माध्यम वर्ग के परिवार के लिए इतना आसान नहीं होता है की वो ये सब खुद के कमाए पैसे से कर ले. ऐसी सूरत में उनके इन सभी कामों को पूरा करने के लिए बैंक से पैसे उधार लेना पड़ता है.

जिसे वो बाद में हर महीने अपनी कमाई के अनुसार चूकाते हैं और कुछ एक्स्ट्रा पैसे देकर अपने लिए हुए लोन को ख़तम करते हैं. एक से अधिक बच्चे हो तो हर बच्चे की अच्छी शिक्षा के लिए माँ-बाप को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. यही वजह है की लोन इस मामले में ऐसे लोगों की मदद करती है.

इसी तरह की कई जरुरत होती है जो एक आम आदमी के लिए मुमकिन नहीं होता है और बैंक से मिलने वाले लोन से पूरा करते हैं लेकिन क्या आपको पता है की लोन कितने प्रकार होते हैं (types of loan in hindi).

लोन क्या है – What is Loan in hindi?

जब कोई व्यक्ति या कंपनी अपने निजी काम को पूरा करने के लिए बैंक से क़र्ज़ लेते हैं और जिसे बाद में कुछ इंटरेस्ट के साथ चुकाना पड़ता है तो इस को हम लोन कहते हैं.लोन लेने के कई कारण हो सकते हैं और उस कारण के अनुसार लिया जाने वाला लोन भी उसी प्रकार से दिया जाता है. जैसे अगर घर खरीदना हो तो उसके लिए लिया जाने वाला पैसा होम लोन कहलायेगा. पर यदि कोई निजी काम हो तो उसके लिए इंसान पर्सनल लोन लेते हैं.

लोन की परिभाषा – Definition of loan in hindi

जब कोई इंसान, कारोबार, राज्य या देश ख़ास तौर पर बैंक से क़र्ज़ लेता हो और किसी ख़ास समय के अंदर उस लोन की राशि के साथ उस पर लगा इंटरेस्ट चुकता हो तो फिर उसे लोन कहते हैं.लोन लेने के वक़्त ही बैंक अपने कस्टमर यानी ऋण लेने वाले व्यक्ति, कंपनी, देश के साथ इस बात की सहमति कर लेता है की उस लोन के लिए प्रति वर्ष इंटरेस्ट कितना % लगेगा और राशि कितने समय के अंदर चुकानी है.

लोन देने के पहले ही बैंक इस बात के लिए सनतुष्ट संतुष्ट होता है की वो जिसे भी लोन दे रहा है, क्या वो लोन की रकम वापस करने के काबिल है या नहीं. इसके लिए बैंक लोन लेने वाले के पास कितनी प्रॉपर्टी है इसकी जानकारी लेता है और ये भी बता देता है की अगर किसी कारणवश लोन की रकम समय अंतराल के अंदर जमा नहीं होता है तो उसकी प्रॉपर्टी जब्त कर ली जायेगी.ठीक इसी प्रकार अगर किसी ने कार ख़रीदा और और कुछ महीने पैसे देने के बाद वो इस काबिल नहीं की पैसे दे सके तो बैंक उसकी कार को जब्त कर लेती है अपने पैसे वसूल कर लेती है.

लोन के प्रकार – types of loan in hindi

जब कोई बैंक जाकर वहां पर लोन के लिए अप्लाई करता है तो सबसे पहले बैंक वाले ये सवाल करते हैं की आपको किस तरह का लोन चाहिए.इसका मतलब है की जैसी जरुरत वैसा लोन का प्रकार. ऐसा नहीं है की आपने क़र्ज़ माँगा और बैंक वाले आपको ऐसे ही पैसे दे देंगे बल्कि आपको किसी भी एक लोन के प्रकार को अपनी जरुरत के अनुसार बताना ही होगा.

  1. Personal Loan
    पर्सनल लोन बैंक द्वारा किसी व्यक्ति को निजी कामों को पुरा करने के लिए दिया जाने वाला लोन है. ये एक व्यक्तिगत लोन होने के साथ साथ unsecured loan यानी असुरक्षित लोन होता है. इस में इंटरेस्ट रेट बाकि लोन की तुलना में अधिक होता है.

ज्यादातर बैंक अपने कस्टमर को पर्सनल लोन की सुविधा देते हैं. पर्सनल लोन से मिलने वाले पैसे का इस्तेमाल लेने वाला व्यक्ति किसी भी काम के लिए कर सकता है.

मान लीजिये घर के लिए, शादी के खर्च के लिए, कहीं घूमने जाने के लिए, फ्रिज लेना हो, वाशिंग मशीन लेनी हो तो भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

पर्सनल लोन लेना काफी आसान है क्यों की इसमें प्रोसेस बहुत आसानी से पूरा हो जाता है.

पर्सनल लोन अपनी हर तरह की छोटे बड़े कामों को पूरा करने में इस्तेमाल किया जाता है. आजकल अक्सर बैंक की तरफ से पर्सनल लोन लेने के लिए कॉल या मैसेज आते रहते हैं.

लेकिन पर्सनल लोन लेने के पहले इस में लगने वाले इंटरेस्ट के बारे में अच्छे से जानकारी जरूर लें क्यों की मैंने पहले ही बता दिया है की इसमें इंटरेस्ट रेट अधिक होता है.

आप पर्सनल लोन तभी लेने जाएँ जब आपको बहुत अधिक जरुरत हो या फिर इमरजेंसी हो.

पर्सनल लोन के बारे में और बारीकी से समझने के लिए ये भी जरूर पढ़ें की पर्सनल लोन कैसे लें?

  1. Home loan
    किस की खवाहिश नहीं होती की अपना एक घर हो. लगभग हर इंसान का सपना होता है की उसका अपना घर हो. लेकिन कई ऐसे लोग होते हैं जो अच्छी जॉब या बिज़नेस करते हैं और पैसे भी कमाते हैं लेकिन इस काबिल नहीं होते की घर खरीद सके.

इस सूरत में उन्हें बैंक की तरफ अपना रुख करना पड़ता है. बैंक महीने के क़िस्त के आधार पर ऐसे जरूरतमंद कस्टमर को होम लोन approve कर के देती है.इस तरह होम लोन की रकम बहुत ज्यादा हो और जिसे इंटरेस्ट के साथ चुकाने के लिए लम्बा समय रखा जाता है. लोगों को अपने सारे पैसे मासिक इन्सटॉलमेंट के रूप में 20-30 सालों में पुरे देने होते हैं.

गृह ऋण मध्यम वर्ग के लोगों के लिये बहुत ही फायदेमंद होता है जो जिंदगी भर भी काम कर के अपने लिए घर बनाने में समर्थ नहीं होते. ऐसे लोगों का सपना होता है और उसी सपने को इस के सहारे पूरा करते हैं.होम लोन के विषय में विस्तार से समझने के लिए ये भी जरूर पढ़ें की होम लोन कैसे लें?

  1. Education loan
    हाई स्कूल खत्म करने के बाद लोग अपने बच्चों को डॉक्टर, इंजीनियर बनाना चाहते हैं. इस तरह के सभी कोर्स को करने के लिए काफी पैसे लगते हैं किसी घर में 2 से अधिक बच्चे हो तो माँ बाप के लिए हर बच्चे को इस तरह की पढाई कराने के लिए काफी परेशानी होती है. एक आदमी जो माध्यम वर्ग में आता है उसके लिए तो ये लोहे के चने चबाने वाला हाल होता है.

बच्चों की पढाई के लिए जो पैसे क़र्ज़ के रूप में पढाई करने वाले छात्रों की फीस भरने के लिए दिया जाता हैं और जिसे पढाई पूरी करने के बाद नौकरी लगने के बाद वही छात्र बैंक को चुकाता है उसे एजुकेशन लोन कहते हैं.सभी बैंक एजुकेशन के लिए बच्चो को पैसे approve कर के देते हैं.इस के लिए एक गारंटर की जरुरत होती है जिसके जिम्मेदारी में इस क़र्ज़ को पास किया जाता है. गारंटर के तौर पर छात्र का पिता या फिर कोई अन्य व्यक्ति जो उसका रिस्तेदार हो और जिसका उसी बैंक में अकाउंट हो.

  1. Car loan
    कौन नहीं चाहता की उसका अपना घर हो? घर में एक कार हो, ये सब हो तो फॅमिली भी पूरा लगता है. लोगों का पहला सपना तो घर होता है लेकिन दूसरा सपना होता है घर में एक कार का. सभी ये चाहते हैं की घर से बाहर जाएँ तो एक साथ परिवार के लोग जाएँ.

लेकिन नौकरी करने वाले लोगों के लिए ये बहुत ही मुश्किल काम है की कार खरीद सके. लोगों के इसी सपने को पूरा करने के लिए बैंक कार लोन की सुविधा देती है. सभी बैंक इस तरह से नौकरी करने वाले लोगों को कार खरीदने का अवसर देती है.अगर आपकी भी खवाहिश है की घर में आपके भी एक कार हो तो आपका ये सपना भी जरूर पूरा होगा और आपको इसके लिए बैंक जाकर उनकी शर्तों को पूरा करना है.फिर कार के लिए मासिक शुल्क एक निश्चित समय में पूरा कर देना है. इस में आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है क्यूंकि इस में इंटरेस्ट रेट काफी कम है.

  1. Credit card loan
    मान लीजिये आपने पहले से होम लोन और कार लोन लिया हुआ है और अचानक आपको पैसे की जरुरत पड़ गई तो फिर इस कंडीशन में आपके लिए क्रेडिट कार्ड लोन राहत देने का काम कर सकता है.

इस के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. ये एक तरह से पर्सनल लोन से अच्छा है क्यों की ये बहुत ही आसानी से मिल जाता है. इस में भी पर्सनल लोन की ही तरह एक टाइम पीरियड के अंदर में लिए गए राशि को इंटरेस्ट के साथ भरना पड़ता है.

जब आप पर्सनल लोन लेने का इरादा करते हैं तो इस के लिए आपको बैंक स्टेटमेंट, फॉर्म 16, पे स्लिप, KYC और दूसरे डाक्यूमेंट्स जमा करने पड़ते हैं.

इन कामों की वजह से इसके पास होने में थोड़ा समय लगता है. लेकिन अगर हम बात करें क्रडिट कार्ड ऋण की तो इस में जब आप इसके कस्टमर केयर से बात कर के इसके लिए अप्लाई करते हैं तो एक से दो दिनों में पैसे आपके अकाउंट में मिल जाता है.

इस में लगने वाला इंटरेस्ट रेट पर्सनल ऋण की तुलना में काफी कम होता है. इसीलिए क्रेडिट कार्ड की बात करें तो ये पर्सनल ऋण से अधिक फायदेमंद है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.